Introduction 

दोस्तों, आज आपको इस पोस्ट में, Keyword से जुड़े आपके हर सवाल का जवाब मिलेगा। जैसे की keyword kya hai. Keyword के कितने प्रकार हैं,  Keyword क्यों important  होता है। और आपको Keyword use करने के फ़ायदे क्या मिलते हैं। इसके अलावा keyword से जुड़े और भी बहुत से सवालों का जवाब आपको आज यहां मिलेंगे।

Objective:-
1.What is Keyword?
2.Types of Keyword
       2.1 Short Tail Keyword
       2.2 Long Tail Keyword
3. List Keywords
4. Why Are Keyword important?
5. What is SEO?
6.How to find keyword for blog

कीवर्ड क्या है?( What is keyword?)
Hii दोस्तों आप सभी कैसे है?
यदि blogging करके पैसे कामना चाहते है और अपने वेबसाइट पे ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक लाना चाहते है तो ये पोस्ट आप ही के लिए है ।
चलिए जानते है आखिर कार keyword होते क्या है ?

Keyword एक वर्ड या phrases होते है जो आपके वेबपेज(ब्लॉग) के बारे में describe करता है  कि ये वेबपेज या ब्लॉग किस बारे में है ।
चलिए इस example के जरिए अच्छे से समझते है 

मान लीजिए मैंने एक अपने वेबसाइट के लिए एक ब्लॉग लिख रहा हु जिसका टाइटल है 
What is keyword ?
What is SEO 
What is digital marketing ?
How to use ChatGPT ?
यहां पे जितना भी word लिखे गए है सभी keyword है जो हमारे वेबपेज या article के बारे में जानकारी दे रहा है कि ये किस बारे में है 
What is यह एक keyword है 
Digital marketing यह एक keyword है 
ChatGPT एक keyword हैं
SEO एक keyword हैं

Keyword in SEO 

Keyword  SEO  के लिए वह word या phrases होते है  जिनकी मदद से वेब पेज या ब्लॉग टॉप पर रैंक करे । 
अब ये रैंक होता है क्या है इसे समझ लेते है 
रैंक का मतलब है कि आपके ब्लॉग या वेबसाइट गूगल के टॉप में दिखाई दे । 
मतलब कि जब कोई गूगल में कुछ सर्च कर रहा है तो गूगल आपके website या ब्लॉग को सबसे पहले दिखाई दे ।

कीवर्ड कितने प्रकार के होते हैं ?( Tyep of keyword )
आम तौर पर कीवर्ड दो प्रकार का होता हैं -
1. Short tail keywords
2. Long tail keywords

Short tail keywords  (शॉर्ट टेल कीवर्ड)
शॉर्ट टेल कीवर्ड normal and high search volume के साथ Comprehensive रूप से उपयोग किए जाने वाले search term हैं, उदाहरण के लिए, "जूते"। ये कीवर्ड आमतौर पर  होते हैं competitive और रैंक करना कठिन होता है।
Long tail keywords ( लॉन्ग टेल कीवर्ड)
 दूसरी ओर, Long tail वाले कीवर्ड अधिक  specific, कम search volume वाले long phrases होते हैं, उदाहरण के लिए, "महिलाओं के दौड़ने के जूते"। ये कीवर्ड अक्सर कम competitive और रैंक करने में आसान होते हैं, लेकिन उनमें ट्रैफ़िक की संभावना भी कम होती है।

 Short में , short tail वाले keyword phrasesऔर अधिक competitive होते हैं, जबकि Long Tail वाले  keywords अधिक particular और कम  competitive होते हैं।

LST keyword ( अंतिम कीवर्ड  )
 LSI (अव्यक्त सिमेंटिक इंडेक्सिंग) कीवर्ड संबंधित keyword या phrase हैं जो content के एक टुकड़े के मुख्य कीवर्ड से semantically से जुड़े होते हैं। वे  search engines को  content को समझने में मदद करते हैं, और search results में इसकी Relevance and Visibility में सुधार कर सकते हैं।

 उदाहरण के लिए, यदि मुख्य कीवर्ड "dog food" है, तो कुछ LSI  कीवर्ड "best dog food", "dog food brand", "home dog food", "organic dog food" आदि हो सकते हैं। ये कीवर्ड अतिरिक्त संदर्भ प्रदान करते हैं और कवर किए जा रहे विषय को समझने में सर्च इंजन की मदद करें।

 अपनी content में LSI कीवर्ड का उपयोग करने से इसके search  engines अनुकूलन (SEO) में सुधार हो सकता है और इसे search  engines  और users के लिए अधिक relevant and authoritative बना सकता है।

Why are keyword important ?
(कीवर्ड क्यों जरूरी है )?
कीवर्ड महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे users की क्वेरी के जवाब में लौटने के लिए Google जैसे खोज इंजन के लिए सबसे अधिक relevant content को पहचानने और प्राथमिकता देने में सहायता करते हैं। Relevant और targeted keywords का उपयोग करके, खोज इंजनों के लिए Relevant वेबसाइटों और content के साथ users की खोज का मिलान करना आसान हो जाता है, जिससे उस content के मिलने और users को Displayed होने की संभावना बढ़ जाती है। इसके अतिरिक्त, content में keyword सहित, जैसे website page , Search Engine Optimization ( SEO ) में भी मदद कर सकते हैं और Search engine result pages (एसईआरपी) पर वेबसाइट की रैंकिंग में सुधार कर सकते हैं

SEO क्या है। 
एसईओ से तात्पर्य सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन है। यह Google जैसे खोज इंजन परिणाम पृष्ठों (SERPs) में उच्च रैंक करने के लिए वेबसाइटों को customized करने का Practice है।   SEO इंजन results में इसकी visibility में सुधार करके वेबसाइट पर organic traffic बढ़ाना है।

 उदाहरण के लिए, यदि आपकी कोई वेबसाइट है जो जूते बेचती है, तो आप उसे search engines के लिए customized कर सकते हैं ताकि जब कोई "buy shoes online" की खोज करे, तो आपकी वेबसाइट top results में से एक के रूप में दिखाई दे। इससे किसी के आपकी वेबसाइट पर आने और potential रूप से खरीदारी करने की संभावना बढ़ जाएगी।

 (  SEO के लिए कीवर्ड ढूँढना  )
How can i find kyeword for SEO ?
 मैं SEO के लिए कीवर्ड कैसे ढूंढ सकता हूं

 SEO के लिए कीवर्ड खोजने के लिए, आप इन steps का पालन कर सकते हैं:

* अपने target audience और उनके search intent की पहचान करें।

* Google कीवर्ड प्लानर, Ahrefs, SEMrush, आदि जैसे टूल का उपयोग करके keyword Research करें।

* अपने product, services and industry के आधार पर relevant keywords की एक सूची तैयार करें।

* Lang tail वाले कीवर्ड का उपयोग करें और संबंधित शब्दों  का खोज और phrases पर विचार करें।

* प्राथमिकता देने के लिए प्रत्येक कीवर्ड की Competition और search volume का Analysis करें।

* अपनी वेबसाइट की content, मेटा टैग और image के Incorporate पाठ में keyword शामिल करें।

* अपनी खोजशब्द रैंकिंग पर लगातार नज़र रखें और आवश्यकतानुसार अपनी adjust strategy करें।


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